Thursday, July 30, 2015

Balanced Fund में निवेश दिलाएगा मोटा Return




निवेश पर return के मामले में share सबसे आगे है और पिछले साल इसने 30 फीसदी तक return दिया है। लेकिन share में बहुत अधिक जोखिम को देखते हुए balanced fund निवेशको के लिए एक बेहतर option है। mutual fund की इस स्क्रीम में share के मुकाबले कम जोखिम के साथ best return का फायदा है। mutual fund company अब ज्यादा बेहतर option के साथ balanced fund scream पेश कर रही है।

क्या है Balanced Fund

यह mutual fund की scream है। इसकी पूंजी का 50 से 80 फीसदी तक हिस्सा share में निवेश किया जाता है। हालाकि, share में औसत निवेश 65 फीसदी होता है। market में scream पेश करते समय ही इसके दस्तावेज में इसकी जानकारी निवेशको को जानकारी दी जाती है कि share में कितना निवेश है। fund की शेष पूंजी तय अवधि वाले माध्यमो (date scream) में निवेश की जाती है। इसकी वजह से इसमे return और जोखिम का संतुलन बना रहता है।

कितना मिलेगा Return

balanced fund में बीते पांच वर्षो में 13.20 फीसदी औसतन return मिला है। वही संपति आधार पर शीर्ष 10 balanced fund ने इस अवधि में 17 फीसदी तक return दिया है। वही एक वर्षो में इसने 8 से 24 फीसदी तक return दिया है।

Dividend भी मिलता है

balanced fund में dividend भी मिलता है जिसकी वजह से इसमे नियमित कमाई का भी option है। वित्तीय सलाहकार का कहना है कि परंपरागत निवेशको के लिए यह best option है, क्योकि fund प्रबंधक इसमे जोखिम कम रखने की कोशिश करते है। यह उन निवेशको के लिए भी अधिक फायदेमंद है जो नियमित कमाई का जरिया चाहते है।

क्या कहते है विशेषज्ञ 

balanced fund में manager इस बात का ध्यान रखते है कि कितनी पूंजी कब और कहा निवेश करे। इसे asset allocation कहा जाता है। balanced fund mid cap fund की श्रेणी में आते है लेकिन asset allocation की वजह से इसमे large cap equity fund के मुकाबले भी कम जोखिम रहता है। tata asset management के मुख्य निवेश अधिकारी का कहना है कि हम balanced fund में निवेशको के हित को देखते हुए जोखिम कम उठाते है और यहा तक की mid cap fund में भी बहुत अधिक नही करते है।

वही,ICICI प्रू asset management के वरिष्ठ fund प्रबंधक का कहना है कि market के मुताबिक़ asset allocation की रणनीति बदलती है। जब किसी company के share की market में कीमत उसके वास्तविक मूल्य से कम होती है तो उसे निवेश के अवसर के रूप में देखते है और share में निवेश बढ़ा देते है जबकि इसके उल्टा होने पर घटा देते है।

कैसे करे फैसला

लम्बी अवधि में share की तरह मोटा return हासिल करना चाहते है तो balanced fund बेहतर option है क्योकि इसमे equity के मुकाबले कम जोखिम है। इसके साथ ही यह आपके निवेश के portfolio को भी संतुलित करता है। हालाकि, आपके portfolio में equity और date screem के बीच पहले से ही संतुलन है तो उसमे तुरंत बदलाव करना फायदेमंद नही है। balanced fund में scream के आधार पर return में अंतर पाया जा सकता है। ऐसे में fund का चुनाव करते समय उसके पिछले प्रदर्शन का आकलन जरुर करे। इसके साथ ही यदि asset allocation में जल्दी- जल्दी change किया जा गया है तो उससे सावधान हो जाये।


शीर्ष 10 Balanced Fund में Return(फीसदी में)

Fund का नाम
1 साल
3 साल
5 साल
HDFC प्रूडेंस
8.46
20.09
13.86
ICICI प्रू बैलेंस्ड एडवांटेज
15.08
19.97
14.99
HDFC Balanced
18.13
22.63
16.45
TATA Balanced
24.35
25.23
16.82
ICICI प्रू बैलेंस्ड
17.01
23.81
16.99
SBI Magnum Balanced
22.56
25.98
14.39
बिडला सन लाइफ-95  
19.08
22.52
10.87
Reliance Regular Saving Balanced
16.91
20.78
13.69
HDFC Children Gift Plan  
17.00
22.96
17.96

जोखिम का भी रखे ध्यान 

Balanced Fund में equity fund के मुकाबले कम जोखिम है। लेकिन बिना आकलन के आँख  मूंदकर निवेश करना महंगा सौदा साबित हो सकता है। आमतौर पर balanced fund का कितना हिस्सा share में निवेश किया गया है इसकी जानकारी पहले से दी गयी होती है। लेकिन इसके साथ ही इसमे कितना बदलाव हो सकता है इसकी भी जानकारी दी गयी होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि balanced fund में निवेश करते समय asset allocation जरुर देखना चाहिए। यदि asset allocation में 10 फीसदी का अंतर है तो यह खतरे का संकेत हो सकता है। इसकी वजह यह है कि यदि share में 10 फीसदी ज्यादा निवेश हो जाता है तो इससे जोखिम बढ़ जाता है क्योकि इससे market में गिरावट आने पर नुकसान होने का खतरा रहेगा। वही निवेश घटने से return कम मिलने की सम्भावना रहेगी।




Tag:    Stock Market    Share    

 

No comments:

Post a Comment