Tuesday, April 23, 2019

Current GK May 2018 Part-2



11 April

1-      दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला और अभिनेत्री ज्योति आमगे (25) ने नागपुर (महाराष्ट्र) में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

2-      सिक्किम की उम्रदराज मतदाता 107 वर्षीय सुमित्रा राय ने साउथ सिक्किम में विधानसभा व् लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया।

12 April

1-      हवाई university के प्रोफेसर लैरी किमुरा ने M-87 आकाशगंगा में स्थित ब्लैकहोल का नाम पोवेहीरखा है।

2-      रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान आर्डर ऑफ़ सेंट एंड्रयु द एपोस्टलसे सम्मानित करने की घोषणा की है।

3-      फोटोग्राफर जॉन मूर द्वारा अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर ली गई रोती हुई बच्ची की तस्वीर को ‘world press photo’ पुरस्कार मिला है।

4-      शिक्षाविद प्रोफ़ेसर नजमा अख्तर को दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है और विश्वविद्यालय के करीब 100 साल के इतिहास में यह पद पाने वाली वह पहली महिला है।

13 April

1-      दुनिया के सबसे बड़े और करीब 2.26 लाख किलोग्राम वजनी विमान ने केलिफोर्निया (अमेरिका) में पहली उड़ान भरी।

2-      जलियांवाला बाग़ हत्याकांड की 100वीं बरसी पर उप-राष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने अमृतसर (पंजाब) के जलियांवाला बाग़ स्मारक पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। वही, उप-राष्ट्रपति नायडू ने इस मौके पर 100 रूपये का स्मारिका सिक्का और स्मारिका डाक टिकट जारी किया।

3-      आईपीएल-12 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ वानखेड़े stadium (mumbai) में उतरने के साथ mumbai indians टी-20 cricket में 200 match खेलने वाली पहली team बन गई है।

14 April

1-      किंग्स XI पंजाब के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल नाबाद 99 रनों पर पारी खत्म करने वाले IPL इतिहास में दूसरे बल्लेबाज बन गये है।

15 April

1-      फ़्रांस की राजधानी पेरिस में करीब 850 वर्ष पुराने नोट्रे डेम कैथेड्रलमें भीषण आग लग गई, जिसके कारण इसकी उपरी हिस्सा नष्ट हो गया।

2-      दुनिया में दुर्लभ माने जाने वाली यांग्त्से जायंट सॉफ्टशेलप्रजाति के एक मादा कछुवे की चीन के चिड़ियाघर में मौत हो गई जिसकी उम्र करीब 90 वर्ष थी।

3-      अमेरिकी अंतरिक्ष ऐजेंसी नासा के वार्षिक ‘human exploration rover challenge’ में तीन भारतीय टीमों ने भी पुरस्कार जीता है जिसमें करीब 100 टीमों ने भाग लिया था।

4-      भारत ने ओड़िसा तट से स्वदेश निर्मित सब-सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भयका सफल परीक्षण किया।

16 April

1-      उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के दिवगंत मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर (39) को दिल्ली मी निधन हो गया।

2-      न्यूयार्क टाइम्सऔर वाल स्ट्रीट जर्नलको अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुडी खबरों के लिए पुलित्जर पुरस्कारमिला है।

3-      म्यांमार की जेल में 490 दिनों से बंद रॉयटर्स के पत्रकारों वा लों और क्याव सोए ओ को पुलित्जर पुरस्कार मिला है।

17 April

1-      time magazine द्वारा जारी 2019 की 100 सबसे प्रभावशाली लोगोंकी सूचि में Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग शामिल है।

2-      सिंगापूर के चांगी airport पर बने दुनिया के सबसे ऊँचे इंडोर वॉटरफॉल (131 फीट ऊँचा) को आम जनता के लिए खोल दिया गया है।

18 April

1-      दिल्ली में पहली बार मेट्रो की वायलट लाइन पर जवाहर लाल नेहरु stadium से केन्द्रीय सचिवालय के बीच सौर उर्जा से संचालित मेट्रो ट्रेन चली।

19 April

1-      प्रोफ़ेसर गगनदीप कांग यूनाइटेड किंगडम की प्रतिष्ठित fellowship ‘fellow of the royal society’ (FRS) के 358 वर्ष के इतिहास ने चुनी गई पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक बन गई है।




  



No comments:

Post a Comment