Friday, January 13, 2017

Current GK January 2017 Part- 1



1 December

1-  समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ metro का ट्रायल रन शुरू किया

2-  देश के सबसे बड़ी car company Maruti Suzuki ने November में उसकी कुल बिक्री 12.2% बढ़कर 1,35,550 कार रही।

3-  हरियाणा के रोहतक में एक खाप पंचायत ने पैरालंपियन दीपा मलिक को सम्मानित किया है।

4-  संयुक्त राष्ट्र ने शैक्षणिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को ने योग को दुनियाभर में प्रतिष्ठित मानवता सूची में अमूर्त सांस्कृतिक धरोहरों की सूची में शामिल कर लिया।

2 December

1-  international union of pure and applied chemistry द्वारा अधिकारिक घोषणा के बाद ‘निहोनिय्म’ (Nh), जिसका atomic number 113 है, periodic table में Asia का पहली खोज बन गया है

2-  देश के सबसे बड़े stock exchange NSE की CEO एवं MD चित्रा रामकृष्ण ने पद से इस्तीफा दे दिया है।

3-  क्रेंदीय जाँच CBI के निदेशक अनिल सिन्हा रिटायर हो गये और उनकी जगह CBI के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को CBI प्रमुख पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है

4-  महेंद्र सिंह धोनी test में भारत की कप्तानी करने वाले पहले विकेटकीपर है।

5-  अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जनरल जेम्स मैटिस को नया रक्षा मंत्री नामित किया है।

6-  शीर्ष भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी.सिंधु अपने career की सर्वश्रेष्ठ ranking पर पहुंच गई है।

3 December

1-  international union of pure and applied chemistry (IUPAC) ने periodic table की सातवीं पंक्ति के 4 elements की अधिकारिक घोषणा कर दी है। नये खोजे गये इन elements की परमाणु संख्या 113, 115, 117 और 118 है और इनके नाम निहोनियम, मॉस्कोवियम, टेनेस्सिन और ओगानेसन हैं।

2-  3 December, 1884 को बिहार के जीरादेई में देश के पहले राष्ट्रपति और स्वंतत्रता सेनानी डॉ.राजेंद्र प्रसाद का जन्म हुआ था।

3-  world के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट ने record छठी बार international एथलेटिक्स महासंघ (IMF) का ‘एथलीट of the year’ award अपने नाम कर लिया है।

4-  थाईलेंड के युवराज माहा वाजिरालोंकोर्न को देश का नया राजा घोषित कर दिया गया है।

4 December

1-  वर्ष 1971 की भारत-पाकिस्तान युद्द में पाकिस्तानी नौसेना पर जीत की याद में 4 December को ‘नौसेना दिवस’ मनाया जाता है।

2-  बैंकॉक मे T-20 Asia cup के final मे पकिस्तान को 17 run से हराकर भरतीय महिला team ने ख़िताब अपने नाम कर लिया।

5 December

1-  तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता (68) का चेन्नई के अपोलो hospital में निधन हो गया।
2-  भारत के prime minister नरेन्द्र मोदी ने ‘time person of the year’ का online readers पोल जीत लिया है।

3-  23वें स्टार अवार्ड्स में अमिताभ बच्चन को ‘पिंक’ के लिए best actor और अलिया भट्ट को ‘उड़ता पंजाब’ के लिए best एक्ट्रेस का award मिला है।

4-  भारतीय महिला क्रिकेट टीम की आलराउंडर खिलाड़ी झूलन गोस्वामी टी-20 cricket में 50 wicket लेने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है।

6 December

1-  नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी पार्टी के शुरूआती प्रतिद्धंद्धि बेन कार्सन को अमेरिका का आवास और शहरी विकास मंत्री नामित किया है।

2-  यूरोपीय union समर्थक और निर्दलीय उम्मीदवार अलेक्न्जेंडर वान डेर बेलेन ने 53.5% वोट पाकर ऑस्ट्रेयाई राष्ट्रपति का चुनाव दोबारा जीत लिया है।

3-  तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के बाद राज्य के राज्यपाल राव ने AIADM के विधायक दल के नेता चुने गये ओ. पनीरसेल्वम को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

4-  तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहते हुए दिवंगत जयललिता ने मात्र 1 रुपया मासिक वेतन लेना स्वीकार किया, जो भारतीय इतिहास में किसी मुख्यमंत्री द्वारा लिया गया सबसे कम वेतन है।

7 December

1-  time magazine ने अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को वर्ष 2016 का time person of the year चुना है।

2-  भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने आंध्र प्रदेश के हरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से उपग्रह रिसोर्ससैट-2A का सफल प्रक्षेपण किया।

3-  भारतीय मूल के आध्यात्मिक गुरु श्री चिन्मय की 85वीं जयंती पर अमेरिका के न्यूयॉक स्थित श्री चिन्मय क्रेंद्र के करीब 100 सदस्यों ने 80.5 फुट लम्बे स्पंज केक पर 72,585 मोमबत्तियां जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

4-  google का messaging ‘ऐप एलो’ IOS और android device के लिए अब हिंदी भाषा को सपोर्ट करेगा।

5-  world economics forum (WEF) के मुताबिक, विश्व की 10 सबसे ताकतवर भाषाओं में हिंदी भी है।

8 December

1-   पूर्व बास्केटबाल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन करीब 114 अरब की कमाई के साथ अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाला एथलीट है।

2-  कारोबारी magazine fortune ने अपनी वार्षिक ‘ब्लू रिबन रैंकिंग’ में google की प्रवर्तक company अल्फाबेट को ‘company of the year’ चुना है।

3-  time magazine ने नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को वर्ष 2016 का ‘person of the year’ चुनते हुए उन्हें ‘डिवाइडेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका’ का राष्ट्रपति कहा है।

9 December

1-  इटली में दिमित्री पैनसीएरा नाम के शख्स ने एक ice-cream cone पर 121 स्कूप ice-cream संतुलित करने का नया गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

2-  रेलवे ने विशाखापत्तनम- निजामुद्दीन समता एक्सप्रेस का नाम बदलकर विजग स्टील समता एक्सप्रेस रख दिया है।

3-  भारत और इंग्लैंड के बीच हो रहे चौथे टेस्ट match के दूसरे दिन बेन स्टोक्स को out कर आश्विन ने कपिल देव के 23 बार एक पारी में 5 wicket लेने की record की बराबरी कर ली।

10 December

1-  1400 से अधिक वर्षो तक संचालित होने वाली जापान की construction company ‘कोंगो गुमी’ को दुनिया की सबसे पुरानी company माना जाता है।

2-  गुडगाँव के एक फॉर्म हाउस में गेंदबाज ईशांत शर्मा ने बास्केटबाल खिलाड़ी प्रतिमा सिंह से शादी कर ली।

3-  विश्व समुदाय का ध्यान मानवाधिकार की ओर दिलाने के लिए हर साल 10 December को ‘मानवाधिकार दिवस’ मनाया जाता है। 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव को स्वीकार किया था।

4-  दुनिया के सबसे अधिक उम्र के अंतरिक्ष यात्री व् पृथ्वी की कक्षा में जाने वाले पहले अमेरिकी जॉन ग्लेन (95) का निधन हो गया है।

5-  इंग्लैंड के खिलाफ चौथे test में अपने test career का 15वां शतक जड़ने के साथ ही कप्तान विराट कोहली इस साल 1000 test रन बनाने वाले एकमात्र भारतीय बन गये है

6-  भारत ने जूनियर हॉकी विश्व कप में अपने दूसरे match में इंग्लैंड को 5-3 से हराकर quarter फाइनल में अपनी जगह बना ली।












No comments:

Post a Comment