Wednesday, August 26, 2015

How to get Pregnant (कैसे करे गर्भधारण)









India की population world की दूसरी सबसे बड़ी population है, फिर भी यहा पर कम ही लोग जानते है कि गर्भधारण करने का उचित समय क्या है, खासकर ग्रामीण इलाकों के रहने वाले लोग क्योकि उनकी अशिक्षिता और न जानने की इच्छा और हमारे समाज में sex ओर उससे सम्बंधित बातो को लेकर बोलना अच्छी बात नही मानी जाती है। इसलिए सही जानकारी न मिल पाने की वजह से हम लोगो को बहुत सी परेशानिया उठानी पड़ जाती है।

आज में shubhgyandarshan.com पर “how to get pregnant” हिंदी में share कर रहा हो। ताकि लोगो को search करने में सुविधा हो।

friends, यहा पर मेने जानकारी विभिन्न websites से collect की है जहा expert doctor ने pregnancy से सम्बंधित बाते बताई है, ये आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। और अपने doctor से समय समय पर राय लेते रहना चाहिए

मां बनने के लिए महिलाएं कई प्रकार के प्रयोग करती हैं, कुछ तो आसानी से मां बन जाती हैं लेकिन कुछ के लिए मां बनना एक सपना हो जाता है। गर्भधारण करने में अगर दिक्‍कत हो रही है तो पति-पत्‍नी दोनों को test कराना चाहिए। नियमित checkup भी करवायें और संयम रखें।


कुछ महिलाओं को मां बनने में दिक्‍कत नहीं आती, जबकि कुछ को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है

अगर आपको भी गर्भवती होने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप इन tips पर ध्यान दे सकती हैं। गर्भधारण के टिप्‍स (how  to get pregnant) के माध्यम से आप इसे विषय से संबंधित सामान्य बातों को समझ सकती हैं

गर्भधारण के लिए चिकित्सकीय जांच

 

आज लोग ज्यादा उम्र में विवाह‍ कर रहे हैं और कई बार carrier के लिए महिलाएं जल्‍दी मां नहीं बनना चाहतीं। ऐसे में अगर आप अभी मातृत्‍व सुख प्राप्‍त करना नहीं भी करना चाहती हैं, तो भी चिकित्सकीय जांच करा लें। अगर आपको sex संबंधी किसी प्रकार की बीमारी है, तो भी आपको इसका पता चल जायेगा। चिकित्सकीय जांच से आप आने वाले दिनों में होने वाली किसी sex problem से बच सकेंगी। हो सकता है आप आज से तीन या चार साल बाद मां बनना चाहें। आप चिकित्सक से गर्भधारण के अन्‍य पहलुओं पर भी बातचीत कर सकती हैं।

Ovulation Period में Sex करें

हर महिला का ovulation period उसके period-cycle (मासिक-धर्म) के अनुसार हो सकता है। लेकिन सामान्यत: period-cycle (मासिक-धर्म) के 16वें और 12वें दिनों का समय ovulation period हो सकता है । इस समय sex करने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।  Ovulation एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे महिलाओं के Ovary (अंडाशय ) से egg(अंडे) निकलते हैं। जैसे अगर आपके period-cycle (मासिक-धर्म)  की शुरुआत 30 तारीख को होनी है तो 14 से 18 तारिख का समय ovulation का समय होगा।


बच्चा पैदा करने के लिए महिलाओं में सेक्स के दौरान orgasm  होना अनिवार्य नहीं है Doctors  का कहना है कि दरअसल fallopian tube  जो कि अंडे को ovary से  uterus तक ले जाता है , sperm  को अपने अन्दर खींच ले जाता है और उसे egg  से मिलाने की कोशिश करता है और इसके लिए महिलाओं में orgasm  का आना जरूरी नहीं


Gynecologists का मानना है कि बच्चा पैदा करने के लिए स्त्री के eggs  ovary  से निकलने के  24  घंटे के अन्दर ही fertilize  होने चाहियें आदमी के  sperms  औरत के reproductive tract  (प्रजनन पथ)  में 48 से  72  घंटे तक ही जीवित रह सकते हैं. चूँकि बच्चा पैदा करने के लिए आवश्यक embryo (भ्रूण ) egg  और  sperm  के मिलन से ही बनता है , इसलिए couples  को ovulation  के दौरान कम से कम 72  घंटे में एक  बार ज़रूर sex  करना चाहिए और इस दौरान पुरुष को स्त्री के ऊपर होना चाहिए ताकि sperms के leakage की सम्भावना कम हो साथ ही पुरुषों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो  48  घंटे में   एक बार से ज्यादा ना ejaculate  करें  वरना उनका sperm count  काफी नीचे जा सकता है,जो हो सकता है कि egg जो fertilize करने में पर्याप्त ना हो


Healthy जीवनशैली अपनाएं 


स्वस्थ्य-जीवनशैली का पालन करें। खानेपीने में पर्याप्त भोजन और फल की मात्रा रखें। vitamin की सही मात्रा लें क्‍योंकि इससे पुरुष-स्त्री दोनों की प्रजनन दर बढती है।  रोजाना व्यायाम करने से भी फायदा होता है।

Tension Free रहने का प्रयास करें


ज्‍यादातर समय tension में रहना भी गर्भधारण ना कर पाने का कारण हो सकता है। tension से कामेक्षा कम हो सकती है, और बहुत ज्‍यादा tension महिलाओं की मासिक धर्म की प्रक्रिया को भी रोक सकता है। एक शांत मन आपके body पर अच्छा प्रभाव डालता है और आपकी गर्भधारण की सम्भावना को बढ़ता है। इसलिए जितना हो सके tension free होने का प्रयास करें।

Sex के बाद थोड़ी देर आराम करें


sex के बाद कुछ देर आप उसी अवस्था में लेटे रहे यानि खड़े न हो एवं अपनी vagina को साफ न करें ताकि आपके पति के शुक्राणु सही जगह पहुंच सकें। इसलिए sex के बाद 15-20 minute लेटे रहना ठीक रहता है।


Testicles(अंडकोष) को ज्यादा Heat से बचाएं


यदि sperm ज्यादा temperature तापमान में आ जायें तो वो मृत हो सकते हैं। इसीलिए बहुत ज्यादा गरम पानी से इस अंग को ना धोएं। वैसे आम तौर पर इतनी अधिक सावधानी लेने की ज़रुरत नहीं है पर जो लोग आग की भट्टी या किसी गरम स्थान पर देर तक काम करते हैं उन्हें सावधान रहने की ज़रुरत है।

किसी तरह का नशा ना करे


sex के दौरान किसी भी प्रकार का नशा ना करें। साथ ही महिलाओं का अत्यधिक धू्म्रपान करना, मादक पदार्थों का सेवन हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, और गर्भधारण में बाधक बन सकता है।

Lubricants का प्रयोग न करें


योनि को lubricant में प्रयोग होने वाले कुछ ज़ेल्स, तरल पदार्थ, इत्यादि का प्रयोग doctor से बिना पूछे ना करें। वैसे किसी कृत्रिम lubricant  का प्रयोग करने की आवश्यकता ही नहीं है, क्योंकि orgasm के दौरान body खुद ही पर्याप्त मात्रा में तरल द्रव उपज करता है जो sperm और ova दोनों के लिए healthy होता है।

Medicine का प्रयोग कम से कम करें 

 

कई medicine आपकी गर्भधारण की क्षमता पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। इसलिए medicine का उपयोग कम से कम करें। बेहतर होगा कि आप किसी भी दावा को लेने या छोड़ने से पहले doctor से सलाह ले लें। खुद अपना इलाज करना घातक हो सकता है।



No comments:

Post a Comment