Saturday, August 1, 2015

A.P.J Abdul Kalam की याद में




अनजानी राह पर चलना ही साहस

बच्चो से रूबरू होना, school, college और university में जाना व् student से प्रेरणादायक बाते करना, Dr. APJ Abdul Kalam को बहुत पसंद था। एक बार उन्होंने कहा था कि पिछले दो दशको में वे दो करोड़ से ज्यादा बच्चो से मिल चुके है। ऐसे ही एक program के दौरान उन्होंने चौथी से बारहवी के student को leader बनने के लिए प्रेरित करना। यह उनके life, experience और knowledge का निचोड़ था। उनके भाषण के अंश

दोस्तों, मै आपको leader बनाना चाहता हू। इस देश को हर क्षेत्र में नेतृत्व की जरूरत है। पर हम leader कैसे बने? मैंने life में तीन बड़े mission का नेतृत्व किया। पहला satellite lanch vehicle बनाना। दूसरा agni missile का निर्माण। तीसरा शहरी सुविधाओ को गाँव तक पहुचाने का mission। ‘providing urban amenities too rural areas’ ।

मैंने इनसे जो सीखा, वही आपको बताने का प्रयास करता हूँ। मै मानता हूँ कि leader के पास दूरदृष्टि होनी चाहिए, जिससे वे जान सके कि अगले 10-15 सालो में क्या होगा। सपने सच करने के लिए उसके पास जूनून होना चाहिए। अनजाने रास्ते पर चलने का साहस होना चाहिए। अब साहस क्या है? साहस है अल्ग सोचना। आविष्कार करना साहस है। अनजान रास्ते पर चलना साहस है। मुश्किलों से लड़ कर सफल होना और असंभव को संभव बनाना साहस है। साहस युवाओ का गुण है। युवा होने के नाते आपको काम करना होगा और ढेर सारा काम करना होगा। फिर साहस के साथ सफलता पानी होगी, हर mission में।

आप जो बनना चाहते हो, वही बने। engineer, scientist, doctor, teacher, officer या नेता। आप जब सफल होगे, तभी देश आगे बढ़ेगा, पर life में कुछ करने के लिए ज्ञान जरूरी है।
ज्ञान तीन चीजो का जोड़ है। रचनात्मकता, साहस और सच्चाई। साहस के बारे में आप जान चुके है। बाकी दो के बारे में बताता हूँ। पढने से रचनात्मकता आती है। रचनात्मकता से हम विचारवान बनते।  विचार हमे ज्ञानी बनाते है। ज्ञान हमे महान बनाता है। जब दिल में सच्चाई होती है, तब चरित्र में सुन्दरता आती है। चरित्र में सुन्दरता से घर में एकता आती है। घर में एकता से देश में व्यवस्था का राज होता है। देश की व्यवस्था से विश्व में शांति आती है। अब समझिये कि दिल में सच्चाई कैसे आती है। यह सिर्फ माता-पिता और प्राथमिक school के teacher की देन है।

अब leader के दुसरे गुणों पर आते है। ध्यान रखे कि leader कभी असफलता से नही डरते। उन्हें उन्हें असफलता को सफलता में बदलने का हुनर आता है। और वे किसी भी सूरत में हार नही मानते और प्रयास करते रहते है। साथ ही वह असफलता का बोझ अपने कंधो पर उठाते है, लेकिन सफलता का श्रेय पूरी team को देते है। जैसे, 1979 में satellite launch vehicle का परिक्षण असफल हो गया। इसरो के तत्कालीन प्रमुख प्रो. सतीश धवन ने असफलता को अपने सिर मढ़ लिया और अपनी team पर विश्वास जताया, पर एक साल बाद जब यही mission सफल हुआ तो उन्होंने मुझे press को संबोधित करने का मौका दिया। इसके अलावा leader में फैसला लेने की ताकत होती है। उसके management में सज्जनता और हर काम में पारदर्शिता होती है।
इसलिए बच्चो, शपथ लो, मै जहा भी रहूगा, वही सोचूगा कि मैं दुसरो को क्या दे सकता हूँ? हर काम को ईमानदारी से पूरा करूगा और सफलता हासिल करूगा। महान लक्ष्य निधारित करूगा। किताबे,अच्छे लोग और अच्छे शिक्षक मेरे दोस्त होगे। मैं विश्वास के साथ मानता हूँ कि कोई problem हमे हरा नही सकेगी। राष्ट्ध्वज मेरे दिल में लहराता रहेगा। मैं गरीबी और अन्याय का खात्मा करूगा।



















  










No comments:

Post a Comment