Thursday, January 19, 2017

Current GK February 2017 Part-1



2 January 

1-  4000 किलोमीटर से अधिक मारक क्षमता वाली और परमाणु हथियार को ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-4’ का सफल परीक्षण हो गया

3 January

1-  भारत में पहला महिला school खोलने वाली सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी, 1831 को महाराष्ट्र के नायगांव में हुआ था। 

2-  HSBC के अनुसार, विदेशी नागरिकों को सबसे अधिक वेतन देने के मामले और बेहतरीन आल-राउंड जगहों में स्वीटजरलैंड दुनिया में अव्वल है। 

3-  भारतीय मूल के व्यक्ति शेख रफीक मोहम्मद को किर्गिस्तान के रक्षा विभाग में ‘मेजर जनरल’ पद पर नियुक्त किया गया है।

4-  आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर test cricket में पहले दिन lunch से पहले शतक जड़ने वाले 5वें खिलाड़ी बन गये है।

5-  48 साल के हुए पूर्व फार्मूला वन ड्राईवर माइकल शूमाकर के नाम सबसे अधिक 7 बार फार्मूला वन world racing का ख़िताब दर्ज है। 

4 January

1-  5 वर्षीय रोगी ब्रेडले लोवरी को ‘match of the day’ football TV program ने ‘goal of the month’ award से नवाजा है। 

2-  आइरिश professor जे. काल्विन कॉफे ने मानव body में पेट को आंत से जोड़ने वाले एक अंग की खोज की है। जिसका नाम ‘Mesentery’ रखा गया है। 

3-  जस्टिस जे. एस.खेहर ने भारत के 44वें मुख्य न्यायधीश के तौर पर शपथ ले ली। इसके साथ, वह देश के पहले सिख मुख्य न्यायधीश भी बन गये।

4-  गुरुत्वाकर्षण और गति के सिद्धांत की खोज करने वाले वैज्ञानिक आइजैक न्युटन का जन्म 4 जनवरी 1643 को England में हुआ था। 

5-  भारतीय महिला team ने बांग्लादेश को 3-1 से मात देकर लगातार चौथी बार सैफ (दक्षिण एशियाई फुटबाल महासंघ) चैम्पियनशिप जीत ली। 

5 January

1-  नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय- अमेरिकी राज शाह को राष्ट्रपति के उप-सहायक, उप-संचार निदेशक और अनुसन्धान निदेशक के पद पर नियुक्त किया है

2-  105 वर्षीय फ़्रांस के साइकलिस्ट रॉबर्ट मार्शा ने नेशनल वेलोड्रोम प्रतियोगिता में 105 वर्ष से उपर की केटेगरी में 1 घंटे में 22.547 किलोमीटर साइकिल चलाने का विश्व record बनाया है। 

6 January

1-  एम.एस.के. प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति ने विराट कोहली को वनडे और टी-20 team का नया कप्तान चुन लिया। 

2-  खगोलविदों ने फ़ास्ट रेडियो बर्स्ट्स (FRB) नामक रहस्यमयी रेडियो तरंगो के स्रोत का पता लगाया है जो अंतरिक्ष में आकाशगंगा के बाहर से आती है।

3-  पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और आखिरी test match के दौरान आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉनर ने 23 गेंदों में test क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज अर्द्धशतक लगाया। 

4-  सुबह दिल का दौरा पड़ने के कारण अभिनेता ओमपुरी का 66 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

7 January

1-  पाकिस्तानी पूर्व सेना प्रमुख राहील शरीफ को 39 इस्लामिक देशों की गठबंधन वाली सेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है। 

2-  दिवंगत अभिनेता ओमपुरी ने ऑस्कर विजेता फिल्म ‘गाँधी’ में कैमियो रोल किया था। रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित उस फिल्म में उन्होंने ‘नहारी’ की भूमिका निभाई थी।

3-  अभय आप्टे को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ का नया अध्यक्ष चुना गया है। 

4-  भारतीय tennis खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स के साथ ब्रिसबेन international का महिला युगल ख़िताब अपने नाम कर लिया जो सत्र का उनका पहला ख़िताब है।

5-  भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी वेलवान सैथिलकुमार ने ब्रिटिश जूनियर ओपन स्क्वैश टूर्नामेंट के अंडर-19 वर्ग का ख़िताब अपने नाम कर लिया। 
8 January

1-  विश्व के नंबर-2 tennis खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने world के नंबर-1 खिलाड़ी एंडी मरे को क़तर ओपन के फाइनल में 6-3,5-7,6-4 से पराजित किया है

2-  ईरान के पूर्व राष्ट्रपति अली अकबर हाशमी रफसंजानी का दिल का दौरा पड़ने से 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 

9 January

1-  अभिनेता अभिताभ बच्चन को टीबी (ट्यूबरक्लोसिस) को रोकने को लेकर भारत-अमेरिकी partnership में योगदान देने के लिए अमेरिकी दूतावास ने सम्मानित किया है। 

2-  अमेरिकी टेक company एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स ने 10 साल पहले 9 जनवरी 2007 को पहला आईफोन पेश किया था। 

3-  रयान गोस्लिंग और एम्मा स्टोन अभिनीत फिल्म ‘ला ला लैंड’ ने golden globe में best फिल्म सहित 7 award जीते है, जिसके बाद वह golden globe के इतिहास में सबसे ज्यादा award जीतने वाली फिल्म बन गई है। 

10 January

1-  पूर्व tiger global executive कल्याण कृष्णमूर्ति को flip-cart ने सह-संस्थापक बिन्नी बंसल की जगह company का नया CEO घोषित किया है। 

2-  IIT खड़गपुर के पूर्व छात्र पराग हवलदार ने technical उपलब्धियों के लिए इस साल का ऑस्कर award जीता है। उन्हें सोनी pictures image-works में expression best ‘facial performance-capture technology’ विकसित करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। 

3-  premier बैडमिंटन लीग में चेन्नई स्मैशर्स के मैड्स पीलर कोल्डिंग ने 426किलोमीटर/घंटे की speed से शॉट मारकर सबसे तेज बैडमिंटन स्मैश का record बनाया है। 

4-  रियल मेड्रिड क्लब के forward player क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2016 के ‘best फीफा football player’ चुने गये है। 



                                   Current GK January 2017 Part-3










   
   
5-   


No comments:

Post a Comment