Friday, December 16, 2016

Mobile के बनें Specialist

mobile repair

market में आजकल mobile phone repair करने वालों की अच्छी खासी मांग है। अगर आप mobile repairing का काम जानते हैं, लेकिन आय से संतुष्ट नही है, तो थोड़ी training के साथ आप महंगे हैंडसेट्स की मरम्मत करके कही ज्यादा आमदनी कर सकते हैं।

आज के समय में लोगों की सबसे अहम जरूरत बन गया है mobile phone. बड़े शहरों से लकर दूर-दराज के rural area तक हर जगह बगैर mobile के life की कल्पना करना मुश्किल है। पिछले एक दशक में देश में mobile उपभोक्ता की संख्या इतनी तेजी से बढ़ी है कि भारत दुनियाभर में दूसरा सबसे ज्यादा mobile इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है। कीमत में गिरावट और बेहतर features मिलने की वजह से महंगे ब्रांडेड smartphone का इस्तेमाल भी बढ़ा है। इसी वजह से छोटे शहरों से लेकर महानगरों तक के हर गली-मोहल्ले में mobile repair करने वाले मिल जाते है।

इस मामले में बेसिक हैंडसेट्स मरम्मत करने वाले आसानी से मिल जायेंगे, पर महंगे और ब्रांडेड mobile repair करवाने के लिए लोगों को परेशान होना पड़ता है। market में महंगे mobile सेट को सर्विसिंग देने वाले कुशल लोगों की कमी है। खास तरह की training लेकर आप पूरे self-confidence के साथ मंहगे हैंडसेट्स की मरम्मत में भी महारत हासिल कर सकते है और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको कही दूर जाने की जरूरत भी नही होगी।

बदलावों पर रहे नजर

mobile phone के तकनीक में काफी तेजी से बदलाव हो रहा है। हर दिन नये-नये software और features आ रहे है। खासकर बड़ी-बड़ी company हर नये mobile के साथ कुछ नये features ला रही है। हर दिन बदलने वाले इन feature और तकनीकों से खुद को update रखें। mobile operating system भी काफी तेजी से बदल रहे है। अधिकांश smartphone में android operating system होता है। जबकि कुछ अन्य में जैसे कि एप्पल में IOS, microsoft में window और blackberry में OS 10 operating system है। पहले android 2.0 था लेकिन अब लॉलीपॉप, kitkat और latest android 6.0 मार्शमैलो जैसे कई version आ चुके है।

बेहतर Training है जरूरी

mobile repairing का काम ऐसा काम है, जिसे बगैर training के नही किया जा सकता है। आमतौर पर mobile में की-पैड, charging, जॉयस्टिक, माइक, ringer,speaker, camera, power switch, touch screen, display screen, network, Bluetooth, सेट हैंग से जुड़ी problem आती है। बगैर training के इनकी मरम्मत कामचलाऊ ही होती है। खासकर ब्रांडेड mobile phone की मरम्मत के लिए training लेना बेहद जरूरी है। हर छोटे-बड़े city में आईटीआई और कई private institute इससे जुड़े training program चला रहे है। certificate course दो-तीन से छह माह के होते है। अधिक जानकारी के लिए आप कुछ wobbliness पर जा सकते है- Indian institute of technical education, delhi(www.iite.co.in), national institute for entrepreneurship and small business development, noida(www.niesbud.nic.in) JRAS academy,(www.grasacademy.in), आईटीआई, करोलबाग new delhi(www.itidelhi.com)

जानें समझें Phone को

mobile की मरम्मत करने के काम में phone के हरेक हिस्से से परिचित होना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको basic components जानने होगे, जिसका अर्थ है mobile के ऐसे पुर्जे, जिसका इस्तेमाल mobile के मदर बोर्ड या सर्किट में किया जाता है। ब्रांडेड mobile या किसी भी सस्तें-महगें mobile को ठीक करने के लिए mobile के basic components जैसे कि resistance, coils, controller, fuse, mike को पहचानना और उसकी कार्य प्रणाली समझना बेहद जरुरी है।

असली पुर्जो का ही करें प्रयोग

जब भी आप महगें mobile की मरम्मत कर रहे है, तो ख़राब हुए पुर्जो की जगह पर उसी brand के असली पुर्जे का इस्तेमाल करें। उदहारण के लिए अगर मोटरोला company के ‘मोटोजी’ mobile के speaker में खराबी आ गई तो आप उसे बनाते समय उसी company का speaker लगायेंगे तो 300 रूपयें का खर्च आएगा, जबकि local speaker 80 से 100 रूपये में मिल जायेगा। लेकिन सबसे अहम बात है कि company का ही speaker लगाने पर आपके किये काम के जल्द ख़राब होने की आशंका बहुत कम होगी। यह आपकी साख के लिए उचित काम करेगा।

Problem पता करने का तरीका

mobile phone में दो तरह की problem देखने को मिलती है- software और hardware की। कोई भी problem आने पर पहले software पर ध्यान दें। example के लिए अगर mobile में ringtone की problem है तो सबसे पहले उसके software की जाँच करें। training के दौरान fault यानी problem पता करने का बेहतर अभ्यास करने पर आप mobile देखते ही उसकी जड़ तक पहुंच जायेगे। इससे आपका समय बचेगा और आप प्रभावी तरीके से काम कर सकेंगे।

आमदनी

mobile repair करने वाले मयंक बताते है कि पहले सामान्य mobile की मरम्मत करने पर जहां महीने में 10-12 हजार रूपये की आमदनी हो पाती थी, वहीं ब्रांडेड mobile की repairing करने पर अब वह आसानी से 20 से 25 हजार रूपये मासिक कमा लेते है। वह सलाह देते है कि काम में अच्छे होने के साथ customer के साथ अच्छे रिलेशन रखने से भी आप ज्यादा customer को attract करने में success हो सकते है।

सीखने में app से लें मदद

mobile मरम्मत की तकनीक समझने के लिए आप mobile app और YouTube पर tutorial videos का सहारा ले सकते है। YouTube पर सभी नामी-गिरामी company के mobile repairing के video उपलब्ध है। आप जिस company के जिस model की repairing के बारे में जानना चाहते है उस company का नाम डालकर YouTube पर search कर सकते है। अगर आप रोजाना कुछ समय इन video को देखें तो mobile मरम्मत के अपने हुनर को बेहतर बना सकते है।
google play store से mobile repairing app डाउनलोड कर सकते है। उसका इस्तेमाल भी आपके training को आसान बनाएगा और future में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।








No comments:

Post a Comment