अगर आप किसी मुलाक़ात
में अपना प्रभाव छोड़ पाते है तो काफी सम्भावना है कि आपको अपने ही आप ही आगे बढने
के लिए कोई contact मिल जाये, लेकिन अगर ऐसा न हो तो आपका क्या कदम उठाने चाहिए और
इस सम्बन्ध में अन्य से किस person से मिला जाये,
‘what color is your
parachute’ के writer nelson bols के मुताबिक़ information interview का मकसद होता
है पेशो को जांच- परख कर देखना कि आप उसमे fit होते है या नही।
information interview ऐसे person के
साथ one to one संवाद है, जो किसी ऐसे area से जुड़ा है, जिसमे आप रूचि रखते है या
जिसमे आपको अपने future से जुडी सम्भावनाये नजर आती है। इसके जरिये आप किसी भी
पेशे के बारे में बाते जान सकते है, जो शायद ही आपको किसी study या अन्य स्त्रोत से
मिल सके। इसका फायदा यह होता है कि आप industry के नफा नुकसान को पहले ही भली-
भाति समझ जाते है। साथ ही जान पाते है कि किन skill को बढ़ाना अभी बाकि है।
मकसद
इसका
मकसद job interview से बिलकुल अलग है। information interview को आप ‘fact finding
mission’ यानि तथ्यों की जानकारी जुटाना भी कह सकते है। इन मुलाकातों में भले ही
वर्तमान में आपको कोई लाभ न मिले, लेकिन इनके जरिये future में मिलने वाले असीम
लाभ की सम्भावना से इंकार नही किया जा सकता।
सामान्य
औपचारिकता
भले ही
यह मुलाकात किसी interview जैसी नही होती, लेकिन सामान्य औपचारिकता और शिष्टाचार
के जरूरी कायदों को निभाना न भूले। interview की शुरुआत में आपके लिए अपना
important time देने वाले person का अभिवादन और अंत में आभार प्रकट करना आपके
पेशेवर रवैये को प्रकट करता है।
Target
Industry
आप किस
पद, company या industry के बारे में जानकारी लेना चाहते है, यह इस बात पर depend
करता है कि आपकी अपने future को लेकर क्या योजनाये है और आप किस क्षेत्र में रूचि
रखते है । अपने क्षेत्र के लोगो से संपर्क करे।
अपने friends, senior students या professional college के हवाले से अपनी target
industry में मौजूद लोगो से मिलने की कोशिश करे। अपने रूचि के क्षेत्र से जुड़े
लोगो से मिलने के लिए LinkedIn जैसी professional networking site की भी मदद ले।
फायदे
अनेक
carrier
counselor बताते है कि information interview आपको वास्तविक first hand input देने
में मदद करता है। यह आपको मौका देता है कि आप expert के बीच जाकर उनके experience
को समझे। इसके अलावा वे किसी field में पैर जमाने के लिए carrier की सही रूप-रेखा
तैयार करने में भी आपकी मदद कर सकते है। अगर आप वर्तमान में job नही चाहते तो ऐसी
स्थिति में यह अनौपचारिक मेलजोल professional नेटवर्क बढ़ाने में मददगार होगा। साथ
ही आप industry की वर्तमान जरुरतो से भी रूबरू होगे। अगर आप carrier change के
बारे में सोच रहे है तो इसके जरिये आपको नई industry या अन्य जुड़े हुए क्षेत्रो के
बारे में जानने में मदद मिलेगी। इस अनौपचारिक interview के जरिये आप अपने वास्तविक
job interview के लिए भी पूरी तरह तैयार हो जाते है। industry के बारे में मिली
विस्तृत जानकारी की मदद से आप अपने भावी नियोक्ता पर भी पूरा प्रभाव जमा सकते है।
जाहिर कर सकते है कि आप अपने professional गोल को लेकर कितने सजग है और पूरी
research के बाद ही कदम आगे बढ़ा रहे है।
करे
Research
‘When
can you Start? how too is the interview and win the job’ के writer Paul Freebargar के शब्दों में,’ information interview में आपका उद्देश्य अपने पसंदीदा
क्षेत्र के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाना होता है, इसलिए इसके बारे
में आप पहले से ही जितना अधिक जानते होगे,उतना बेहतर है। industry के बारे में,
उसमे हो रहे नवीनतम बदलावों के बारे में और मिलने वाले व्यक्ति के बारे में
research करना न भूले। company, उससे जुड़े उत्पादों, सेवाओ, industry से जुडी
चुनौतियों जैसे विषय पर कुशलता से बात करने के लिए तैयारी करे। इसी आधार पर आप कुछ
सवाल तैयार कर सकते है, जो इस अनौपचारिक meeting में आप पूछ सकते है।
कैसे हो
सवाल
पूर्ण
जानकारी का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका interview अच्छे वार्तालाप के रूप
में गर्मजोशी भरा हो। ऐसे सवाल जिनका उत्तर केवल ‘हाँ’ या ‘ना’ हो बात को dead and
पर ले जाते है। counselor सलाह देते है कि बेहद मूल सवाल पूछने से बचे। यह field
अच्छी है या बुरी? या आप इस रोल के लिए fit है या नही? जैसे सवाल कतई n पूछे। ऐसे
सवाल पूछे, जो स्वस्थ और रुचिकर discussion की संभावना को बढाये और सामने वाले को
पता चल सके कि आप वाकई carrier के बारे में जानने के लिए उत्सुक है। आप कुछ ऐसे
सवाल पूछ सकते है-आप इस industry का क्या future देखते है?आपके अनुसार इस क्षेत्र
में काम करने के लिए मूल आवश्यकताए क्या है? आपने इस industry में कैसे शुरुआत की?
अब तक के carrier के दौरान आपने इस industry में क्या बदलाव महसूस किये? अपनी
संभावनाओ को कैसे बेहतर बना सकते है? ऐसे सवाल ही आपकी मुलाकात को दिलचस्प और
जानकारीपरक बना सकती है।
# 69%
job मिलने में information interview मददगार साबित हुआ। ऐसा research से पता चलता
है।
# 24.5
external higher referral के माध्यम से मिलती है job
# 70%
job networking के माध्यम से मिलती है, जिसमे ऐसी मुलाकाते भी शामिल है।
# 33% managers ने survey में माना कि उन्होंने hire करने का फैसला 90 seconds में लिया।
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