Tuesday, March 7, 2017

Current GK March 2017 Part-3


21 February

1-  आजेरबैजान के राष्ट्रपति इल्हम अलियेव ने अपनी पत्नी मेहरीबैन अलियेव को देश की पहली उप-राष्ट्रपति नियुक्त किया

2-  हर वर्ष 21 फरवरी को ‘अन्तराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

3-  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लेफ्टिनेंट जनरल एच.आर. मैक्समास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है।

4-  मोटरोला Dyna TAC 8000x व्यावासिक तौर पर उपलब्ध दुनिया का पहला सेल cellphone था जिसे 1983 में 2.6 लाख (लगभग $3,900) में बेचा गया था।

5-  सरकार ने कार्ड swipe machine के बिना cashless payment के लिए ‘QR code’ आधारित payment system ‘Bharat QR’ launch किया है। इसे master card, वीजा और रुपे ने मिलकर विकसित किया है।

6-  tata consultancy services (TCS) के पूर्व CEO व् MD एन चन्द्रशेखरन ने टाटा समूह की होल्डिंग company टाटा संस के chairmen का कार्यभार संभाल लिया।

22 February

1-  नागा पीपल्स फ्रंट (NPF) के अध्यक्ष शुरहोजेली लीजियात्सु(81) नागालेंड के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली
2-   
23 February

1-  ब्रिटेन ने क्रेसिडा डिक को लन्दन मेट्रोपॉलिटन पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया है, जो स्कॉटलैंड यार्ड के 188 सालों के इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला है

2-  विन डीजल और दीपिका पादुकोण अभिनीत Hollywood फिल्म ‘ ट्रिपल एक्स: द रिटर्न ऑफ़ जेंडर केज’ दुनिया में 2017 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है।

3-  भारत ने आस्ट्रेलिया के साथ शुरू हुई 4 test मैचों की सीरिज के पहले मैच में सर्वाधिक 80 मैदानों में test match खेलने का विश्व record अपने नाम कर लिया।

24 February

1-  prime minister नरेन्द्र मोदी ने महाशिवरात्रि पर कोयंबटूर (तमिलनाडु) में हिंदु देवता शिव की 112 फीट ऊँची मूर्ति का अनावरण किया। इसे आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव के ईशा फाउंडेशन ने बनाया है।

2-  भारतीय कप्तान विराट कोहली पुणे test के दौरान test क्रिकेट में पहली बार शून्य पर out हुए।

3-  अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को स्वच्छ भारत अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

4-  सचिन तेंदुलकर 2010 में आज के ही दिन ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रन बनाकर वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन गये है।

5-  दिल्ली में ISSF निशानेबाजी विश्व कप में भारत की पूजा घाटकर ने 228.8 अंको के साथ महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीत लिया।

25 February

1-  दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स 205 पारियों के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये है

2-  ISSF निशानेबाजी विश्वकप के दूसरे दिन पुरुषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में लेई जाजी ने स्वर्ण पदक जीता है।

26 February

1-  आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे match में न्यूजीलैंड की एमी सैटर्थवेट 102 रन बनाकर लगातार चार वनडे match में चार शतक लगाने वाली पहली महिला cricketer बन गई है

2-  भारत की ग्रैंड मास्टर द्रोणावल्ली हरिका ने विश्व महिला शतरंज championship में कांस्य पदक जीती।

27 February

1-  सीरिया के स्वयंसेवी बचाव कार्यकर्ताओ पर बनी documentary ‘the white helmets’ को best short documentary के लिए ऑस्कर award मिला है

2-  89वें ऑस्कर समारोह में फिल्म ‘moonlight’ को best फिल्म का award मिला है

3-  लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थियटर में आयोजित 89वें ऑस्कर समारोह में महरशेला अली ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम actor बन गये है।

4-  डॉल्बी थियटर में आयोजित 89वें ऑस्कर समारोह में best actor का ऑस्कर award फिल्म ‘मैनचेस्टर बाय द सी’ के लिए केसी एफ्लेक और best actress का पुरस्कार एमा स्टोन को ‘ला ला लैंड’ के लिए दिया गया।

5-  ऑस्कर समारोह का बहिष्कार करने वाले ईरानी फिल्म निर्देशक असगर फरहादी को फिल्म ‘द सेल्समैन’ को विदेशी भाषा का ऑस्कर award मिला।

6-  ISSF निशानेबाजी विश्कप के 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड team इवेंट में भारत के जीतू राय और हिना सिद्द्धू ने जापान को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है।

7-  लॉस एंजलिस के डॉल्बी थियटर में आयोजित 89वें ऑस्कर समारोह में वाल्ट डिज्नी पिक्चर द्वारा निर्मित फिल्म ‘जूटोपिया’ को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म के लिए ऑस्कर दिया गया।

28 February

1-  भारतीय बैंडमिंटन खिलाड़ी तरुण कोना और अलविन फ्रांसिस की जोड़ी ने 2017 युगांडा international का ख़िताब अपने नाम कर लिया है

2-  delhi के ISSF निशानेबाजी विश्वकप में जीतू राय ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल event में 216.7 अंको के साथ भारत को कांस्य पदक दिलाया




   
3-   


No comments:

Post a Comment