Tuesday, July 5, 2016

निखरेगा Talent तो बढ़ेंगे आगे

talent

Kelli global workforce services द्वारा प्रकाशित एक report के अनुसार, ज्यादातर भारतीय अपनी job से खुश नही है। वे अपने career की संभावनाओ को लेकर अंदर ही अंदर बेचैन रहते है। गाँव-कस्बो में जागरूकता के अभाव में भी लोग नये-नये option या experience से वंचित हो जाते है। इस कमी के चलते वे बार-बार उस job को कोसते नजर आते है या उसे बदलने को आतुर दिखते है।

career counselor गीतांजली कुमार का कहना है,’ job market में खुद को बनाये रखना या सरपट दौड़ते रहना किसी चुनौती से कम नही है। दिनोंदिन बदलती जा रही तकनीक और संसाधनों के चलते कर्मचारियों पर उन सबसे update रहने का जबरदस्त दबाव रहता है। भारत में इस तरह का हुनर सीखने का चलन तेजी से बढ़ा है।‘

युवाओं के लिए Skills

बड़े शहरों में student शुरू से ही अपनी पसंद को ध्यान में रखते हुए कई तरह के skill सीखते है, जबकि गांव-कस्बो के युवाओं को इसमे नाकामी हासिल होती है। नतीजा, उन्हें job में कदम-कदम पर दिक्कत आती है। Delhi institute of fire engineering के chairmen वी.के.गर्ग का कहना है, ‘ज्यादातर ग्रामीण student परंपरागत course कर बड़े शहरों में job तलाशने जाते है। 

language,communication, presentation, computer, personality आदि कई ऐसे important बिंदु है, जिनमे उन्हें परेशानी आती है, क्योकि ये skill उनकी प्राथमिकता में शामिल ही नही होते। ऐसा नही है कि कस्बाई अथवा हिंदी भाषी student क्षमता एवं योग्यता में किसी से कम होते है, लेकिन जहां बात multi-skill की आती है, वहां वे पिछली पंक्ति में खड़े नजर आते है।‘

University ने बढ़ाया हाथ

देश के कई university ने अपने यहाँ skill development program शुरू किये है। ये course विभिन्न क्षेत्रो से सम्बंधित है, जैसे-IT, Telecom, healthcare, media and entertainment, finance, tourism व् banking, automotive आदि। इन university का दावा है कि इस तरह के course करने के बाद करीब 70% युवाओं को आसानी से job मिल जाएगी।

रोजगार के मौके है यहाँ

देश में कई ऐसे institute है, जहां एक सप्ताह से लेकर तीन माह तक के skills program चलाये जा रहे है। ये course आपको कुछ नया करने और आगे बढने के लिए बेहद जरूरी है। कुछ course निम्न है-

App Development

अगर आप app development के क्षेत्र में प्रवेश करना चाहते है तो आपको java language आनी जरूरी है। जिन्हें java नही आती , वे 15 दिन का crash course करके app development सीख सकते है। app development फ़िलहाल android project पर काम कर सकते है। इसमे course का नाम ‘android app development program’ है। जबकि उसकी अवधि 60 घंटे है।

Communication Skill

personality निखारने में communication skill का बहुत बड़ा योगदान है। इस skill को बेहतर बनाने के लिए वैसे तो कई चीजे मददगार साबित हो सकती है, लेकिन उनमे से कई ऐसी बातें है, जो ज्यादा सहायक हैं। यानी शब्दों को चुनते समय सावधानी बरतें और दुसरो की बातों को सही अर्थो में समझने का प्रयास करे।

Language Course

language course दो देशो के बीच की भाषाई दूरी को खत्म करते है। इसमे व्यापारिक रिश्ते मजबूत होते है और रोजगार के अवसर बढ़ते है। इंग्लिश,जैपनीज, रशियन, यूरोपियन, पर्शियन, चाइनीज,जर्मन,स्पैनिश,फ्रेंच आदि कई ऐसी भाषाए है, जिनकी जानकारी का मतलब रोजगार की guarantee या job में तरक्की की राह आसान होता है। पिछले कुछ वर्षो में भारत में विदेशी भाषा सीखने का क्रेज देखने को मिल रहा है। आप crash course कर अपने उपलब्ध समय में मनचाही भाषा सीख सकते है। skilled होकर आप दुभाषिये, अनुवादक, टूर गाइड, teaching आदि कई क्षेत्रो में आसानी से रोजगार खोज सकते है।

Leadership Skill

leadership यानी नेतृत्व क्षमता का मतलब सिर्फ अधिक मुखर personality और अधिक बोलचाल ही नही है, बल्कि पेशेवरो के अंदर का ज्ञान और व्यवहार कुशलता उसके leadership skill के important घटक है। प्रमुख short term course अथवा training program के जरिये कोई भी leadership skill सीख सकता है। इससे उनका personality निखरता ही है, कार्यस्थल पर भी उनको कई तरह तरह से लाभ पहुंचाता है। अधिकांश company workshop के जरिये अपने कर्मचारियों में leadership का कौशल विकसित करती है। इसके अलावा कही से course करके भी इस skill को सीखा जा सकता है।

Fitness Training

fit रहने का बुखार एक-दो दिनों का खेल नही होता, बल्कि इसके पीछे सलीके से की गई मेहनत एवं तकनीक भी होती है। इसके लिए विशेषज्ञों की सलाह या training जरूरी है। इन expert को ‘fitness trainer’ की संज्ञा दी जाती है। इस कड़ी में एरोबिक्स एवं yoga instructor, personal and corporate trainer को भी शामिल किया जा सकता है। इसके अंतर्गत उसे human anatomy nutrition, diet और fitness आदि से जुडी जानकारियां रखनी पडती है। नौकरीपेशा में रहते हुए इस course को आसानी से किया जा सकता है। इस course के बाद आप चाहे तो part time भी आय बढ़ा सकते है। course के पश्चात gym, health club, fitness center, school-college, क्रूज लाइनर, स्प्रा tourist रिजॉट्स में आसानी से full time job पा सकते है।

Computer Knowledge

आज जमाना computer का है। इसने पूरी world को मुठ्ठी में समेटने का काम किया है। इसमे एक और जानकारियों का खजाना है तो तो दूसरी ओर job के हर sector में इसकी उपयोगिता है। designing व् engineering के क्षेत्र में यह auto cad software के जरिये student व् professional को मदद पहुंचाता है तो account के क्षेत्र में tally course फायदेमंद है। banking के क्षेत्र में professional diploma for banking industry course से राह आसान होती है। IT के क्षेत्र में software development, web application development की धूम है।

Gaming

इसमे सबसे पहले game की script तैयार की जाती है। इसके बाद उसे प्रमुख software की help से animated image तैयार कर उसमे motion डाला जाता है। इसमे विशेष रूप से scripting, model animation, lighting, टेक्सचरिंग सहित कई विशेषज्ञ शामिल रहते है। इससे जुड़े professional स्वतंत्र रूप से भी अपनी सेवाए दे सकते है।





                                       First Job की ये 8 बातें
       




No comments:

Post a Comment