Thursday, December 24, 2015

work Place में इन गलतियों से बचे


work place में आपकी छवि आपके काम पर काफी हद तक असर डालती है। अक्सर लोग पूरी मेहनत व् लगन के साथ office में अपनी बेहतरीन image बनाने की कोशिश करते है, मगर पूरी कोशिश के बावजूद छोटी-छोटी गलतिया हो ही जाती है। इसी वजह से आपको वह जगह नही नही मिल पाती, जिसके आप हकदार है। आये जानते है उन गलतियों के बारे में-

बहाना न बनाये

office में काम से बचने के कई बहाने होते है। ऐसा न समझे कि बार-बार बनाये जा रहे इन बहानो को कोई समझ नही रहा। office न आने का कोई बहाना बना आप boss से छुट्टी तो ले लेते है, मगर ऐसा कर आप धीरे-धीरे दूसरो के विश्वास को भी कम करने लगते है, इसलिए ऐसा करने से हमेशा बचे।

Dressing Sense

work place में professional behaviour में सही dressing भी आती है। office का माहौल चाहे कितना भी cool हो या फिर मौसम कितना भी सर्द- गर्म हो, पहनावा workplace के मुताबिक ही होना चाहिए।

निजी कार्य

facebook पर लगातार chat करना, personal document के print लेना- यह सब अगर आप करते है तो यह ज्यादा दिनों तक नोटिस में आये बिना रह नही पाता। इसलिए सावधान रहे और ऐसी आदत न डाले।

गलतिया स्वीकारे

खुद गलतिया कर दूसरो के सिर डालने वाले लोग हर जगह मिल जाते है, लेकिन office में ऐसे लोग बहुतों की परेशानी की वजह बन जाते है। अपनी गलती दूसरो के सिर न मढ़े। हो सकता है कि अपनी गलती को स्वीकार करते हुए आपको शमिंदगी महसूस हो रही हो, लेकिन यकीन जानिये कि इसे छिपाने की कोशिश में आपको कही ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

हर बात पर गुस्सा

गुस्सैल स्वभाव आपको मुसीबत में डाल सकता है। office में जब आपका गुस्से पर काबू नही रहता, तब आप खुलकर या तो लाल-पीले होने लगते है या फिर अपने खोल में सिकुड़ जाते है। दरअसल ये दोनों तरह का व्यहवार ही सही नही है। याद रहे, तुरंत प्रतिक्रिया से बचे। इससे आप सबकी नजरो में अधिक सवेंदनशील साबित हो जाते है। वही चुपचाप किसी का गुस्सा झेल लेने से आप हर किसी को आसान दीखते है।









No comments:

Post a Comment