Saturday, March 14, 2015

Cavity से बचाने वाले बेहतरीन Food





1 Cavity और Food 
  
दांतों में cavity की problem आम हो गई है, इसे नजरअंदाज करने पर सूजन और pain हो सकता है। chocolate, icecream, chips , केक, पिज्जा जैसे high कैलोरी और शुगरयुक्‍त चीजें cavity का प्रमुख कारण हैं। लेकिन कुछ आहार ऐसे हैं जिनका सेवन करके आप cavity से बचाव कर सकते हैं।
 
2 क्‍या है Cavity
  
जब हम sugar और starch युक्त आहार खाते और पीते हैं तो इसके कारण लगातार होने वाले acid हमलों से दांत के एनामेल से खनिज पदार्थ कम हो जाते हैं और उस जगह पर सफेद धब्बे बनने लगते हैं। यह प्रारंभिक सड़न की निशानी है। सड़न की प्रक्रिया जारी रहती है और हम अधिक minaral खोने लगते हैं, तो एनामेल कमजोर और नष्ट हो जाता है और उस जगह पर cavity बन जाती है। सामान्‍य शब्‍दों में कीड़ा लगने को cavity के नाम से जाना जाता है।

 3 Brown Rice 
  
Brown Rice में मैग्‍नीशियम और vitamin b के सभी complex पाये जाते हैं। यह दांतों को मजबूत बनाता है और cavity से बचाता है। दांतों को मजबूत बनाने के लिएbrown rice खाइए।

4 भूसी या Chokar 
  
यह अनाज नहीं है लेकिन यह गेहूं, ओट्स, जौ, भुट्टा आदि अनाजों की बाहरी परत है। शोधों के अनुसार इसमें vitamin D होता है जो दांतों को cavity से बचाता है।

5 Milk
 
milk में vitamin और calcium पाया जाता है जो दांतों को मजबूत बनाता है। लेकिन milk  का सेवन बिना sugar के करना चाहिए।

6 दही
 
दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए दही का सेवन कीजिए। यह दांतों को cavity से बचाता है और सांसों की बदबू भी दूर करता है। दही का सेवन बिना sugar का लेना चाहिए

7 ब्रोक्‍कोली
 
Calcium और Fiber युक्‍त ब्रोक्‍कोली दांतों को cavity से बचाता है। इसमें पाया जाने वाला calcium और fiber दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाता है।

8 Beans खायें
 
Beans में protein होता है जो नयी cells का निर्माण करता है। दांतों को cavity से बचाने के लिए protein की जरूरत होती है।

9 हरी मटर
 
हरी मटर में मौजूद minral दांतों को नुकसानदेह कीटाणुओं से बचाता है और acid बनने से भी रोकता है। इसके अलावा हरी मटर skin और heart को भी healthy रखता है।

10 बादाम
 
बादाम और बादाम का दूध दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाकर cavity से बचाता है। बादाम में calcium होता है जो दांतों को healthy रखने के लिए जरूरी है।

11 मूंगफली
 
मूंगफली में मैग्‍नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसमें iron  और calcium भी पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है।
 
12 Banana और Apple
   
banana में vitamin B और C पाया जाता है जो दांतों को कीटाणुओं और cavity से बचाता है। apple में पाया जाने वाला fiber के कारण mouth में लार अधिक मात्रा में बनता है जो कीटाणुओं से बचाता है।

13 Orange खायें
 
orange में vitamin C पाया जाता है जो दांतों को हानिकारक कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है।orange प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

No comments:

Post a Comment