getting ahead- three
steps too take your carrier too next level के writer Joel Garfunkel अपने
experience के आधार पर बताते है कि कार्यक्षेत्र में top पर पहुचने वाला हर person
काबिल या हुनरमंद ही हो, यह जरूरी नही, लेकिन उसमे एक खास गुण जरुर होता है। वह अपने अहमियत और उपयोगिता को अपने
संस्थान के important लोगो तक प्रभावशाली ढंग से पहुचना जानता है। कही ऐसा तो नही
है कि आप पर्दे के पीछे रह कर काम करते रहते है और उसे सामने लाने में हिचकिचाते
है। अगर आपने अपने काम, अपनी उपलब्धियों या उसके प्रभाव को लेकर बेहद निष्किय रुख
अपनाते है और सजग होकर उसके बारे में अपने वरिष्ठ को नही बताते तो सचेत होकर इन पर
ध्यान दे-
उपलब्धियां
सिर्फ
अंतिम परिणाम ही नही, किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में आपने क्या- क्या कदम
उठाये, किस प्रकार अपना योगदान दिया, उसमे आई problem को आपने किस प्रकार solve
किया, इन सभी बातो की चर्चा अपने boss से बेहद सहज ढंग से करे। ध्यान रहे कि इस
अभिव्यक्ति में आत्म-प्रशंसा का स्वर न हो। अपने group, विभाग या company के हितो
को क्रेंदित करते हुए अपने योगदान को भी सामने लाये।
Feed Back
एक
multinational company के HR head कहते है कि अपने boss के साथ positive professional
रिश्ता कायम करे। अप्रेजल के वक्त ही नही, बल्कि बीच-बीच में भी अपने काम से
जिम्मेदारियों, अपेक्षाओ के बारे में feedback लेते रहे। आपको समझना होगा कि आपके
boss को भी आप की तरह कुछ target प्राप्त करने होते है। वह तभी संभव है, जब आप एक
team के रूप में उन्हें सहयोग दे। वरिष्ठो से पूछे कि आप आज, बीते कल से बेहतर
कैसे कर सकते है। पिछले वर्ष के target की चर्चा करते हुए जाने कि आप कितने
success रहे। इससे आपको आप से की जा रही अपेक्षाओ के बारे में भी जानकारी मिलेगी।
इस प्रकार बेहद सहज रूप से आप अपने काम को boss के सामने ला पायेगे। feedback लेते
समय जहा खुद से जुड़े अच्छे-बुरे पहलुओ को समझे, वही बड़ी जिम्मेदारियों को लेने के
लिए अपनी तत्परता भी दिखाए।
Track
Record
काम से
जुडी अपनी हर उपलब्धि को रेंखाकित करते रहे। मसलन sels में बढ़ोत्तरी ज्यादा से
ज्यादा client को company की mailing list में शामिल करना आदि। अगर किसी client या
वरिष्ठ सहकर्मी से आपके काम को प्रशंसा मिलती है और यह लिखित में है तो उसे भी
file करे और performance review जैसे मौको पर इसे सामने लाये। अगर किसी term में
आपके प्रयास से company को लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिली है तो उससे जुडी
जानकारी भी सामने लाये। हो सकता है कि आपके वरिष्ठ या boss को इनमे से कुछ बातो की
जानकारी हो, लेकिन हर समय वे इन्हे याद रख पाए, यह जरूरी नही। यह केवल मौजूदा तौर
पर ही नही, भविष्य में भी आपके आगे के काम को आसानी से पहचान दिलाने में मदद करेगा।
दूसरो को
समझे
आपको
आपके काम को श्रेय मिले, इसमे आपके boss की जितनी भूमिका है, उतना ही बड़ा योगदान
आपके सहकर्मियों को भी हो सकता है। अगर आप चाहते है कि आपके काम को सराहना या श्रेय मिले याद रखे कि यही आपको दूसरो के लिए भी करना होगा।अपने सहकर्मियों के अच्छे प्रयास की खुलकर सराहना करे और उन्हें भी उसका श्रेय दिलाने की कोशिश करे। group project ही नही, personal जिम्मेदारियों में भी दूसरो की सराहना करना
सीखे। यह एक positive feedback च्रक है। यह अन्य लोगो को आपके प्रति भी यही रवैया
अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह आपकी साख को बढ़ाने और आपके वास्तविक काम के
लिए श्रेय दिलाने में भी मदद करेगा।
समझे
Company के लक्ष्य
Software
Engineer अमिता सिंह कहती है कि मौजूदा company में उनका कुछ नही होने वाला। कितना
भी अच्छा काम कर लो, उसकी कोई कद्र नही है। बहुत से कर्मियों की यही complain रहती
है। दरअसल आपमें हुनर होने के बावजूद कुछ अच्छा नही चल रहा तो कही न कही आपकी
रणनीति में कोई कमी है। आप नही जानते कि अपनी कुशलता और मेहनत को किस दिशा में
लगाना चाहिए। आप जिस काम में अपनी जान झोक देते है, हो सकता है कि वह आपकी company
के नजरिये से ज्यादा important न हो। ऐसे में अपनी मेहनत का श्रेय मिलने की
अपेक्षा करना सही नही। इसलिए कोई भी नया project आने पर आगे आकर पहल करे।
श्रेय को
शालीनता से स्वीकारे
अच्छे
काम के लिए जब भी आपकी तारीफ हो तो विनम्रता से उसे accept करने में कोई संकोच न
करे। आपने इसके लिए कड़ी मेहनत जो की है। दूसरो से तारीफ पाने से पहले आपको खुद में
यह विश्वास जागना होगा कि आपने बेहतर करने की पूरी कोशिश की। अपनी मेहनत पर मिलने
वाली शाबाशी लेने में संकोच न करे या हिचकिचाए नही। न ही यह कहे कि आपने ऐसा कुछ
भी खास नही किया। दुसरे आपके काम और योगदान को important दे इसके लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप खुद उसे important और प्रशंसा के योग्य माने।
सुधार की
सम्भावना को न नकारे
क्या आप
यह सोचते है कि आप बेहतरीन है? आपके काम की प्रशंसा तो होनी ही चाहिए। कही ऐसा तो
नही कि आप खुद को best मान कर सुधार की सम्भावना से मुँह फेर रहे हो। यह ठीक है हम
सभी को अपनी क्षमताओ और योग्ताओ पर भरोसा करना चाहिए। यह काम को best ढंग से करने
के लिए जरुरी है, लेकिन साथ ही यह समझना भी जरूरी है कि काम भले ही कितना भी अच्छा
हुआ हो, उसमे कुछ अलग व् नया करने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है।
न हो यह
गलती
अक्सर
खुद को अधिक smart दिखाने के फेर में कर्मचारी अपने ideas बखान करते रहते है। अपने
अच्छे सुझाओ को अनौपचारिक meetings में किसी से भी बाटने की जगह official meetings
में सबके सामने पेश करे। यही तरीका सही है।
Recognition
Tools
अगर आपके
संस्थान में कोई औपचारिक recognition system है, example के तौर पर employee of
the month जैसा कोई program है, तो उसके नियमो को ध्यान से समझते हुए उसमे अवश्य
हिस्सा ले।
दोहरा
लाभ
काम की
प्रशंसा का लाभ जितना कर्मचारियों को होता है, उतना ही यह संस्थान के लिए भी फायदे
का सौदा होता है। अच्छे काम के लिए श्रेय दिए जाने पर कर्मचारी अगले projects पर
भी दोगने उत्साह से काम करता है। यह positive परिणाम देता है।
कर्मचारियों
को श्रेय देने के प्रभाव को लेकर दुनियाभर में कई सर्वे हुए है, जिनमे कुछ आकडे
सामने आये है-
1- 46% manager recognition programs को खर्च
की बजाय बतौर निवेश देखते है।
2- 60% बढ़ोतरी होती है प्रतिबद्दता में, manager
द्वारा कर्मचारियों के प्रदर्शन को मान्यता देने पर
3- 23% कम होती है कर्मचारियों के job छोड़ने
की ऐवेरेज दर, ऐसी company में जिनमे नीतिगत recognition program है।
4- 41% company समकक्षो में आपसी श्रेय देने
का profit लेती है, जिसके फलस्वरूप उनके customer की संतुष्टि में बढ़ोत्तरी होती
है।
5- 85% मामलो में positive असर दिखाई देता
है, जहाँ company वेतन भुगतान का 1 प्रतिशत इन programs में खर्चे करती है।
6- 28% कम होता है कर्मचारियों में निराशा का
level ऐसे सगठनों में, जहा नीतिगत recognition programs होते है, उन company की
तुलना में जहा ये नही होते।
Tag: Success
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